Shram Card Pension Yojana

E Shram Card Pension Yojana: ई-श्रमिक कार्ड धारको को फ्री में मिलेगा 3 हजार रूपए महिना, जानिए कैसे

जैसा की आप सब जानते ही है देश में रह रहे मजदूर लोगो के लिए भारत सरकार की तरफ से ई – श्रमिक कार्ड पेंशन योजना का आरंभ किया था। जिसके तहत देश में रह रहे मजदूर वर्ग और गरीब रेखा के नीचे आने वाले सभी लोगो को भारत सरकार की तरफ से आर्थिक मदद देने की घोषणा की गई थी। लेकिन अब एक नई खबर इन दिनों हाल ही काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। ऐसा कहा जा रहा है की अब ई – श्रमिक कार्ड धारियों को फ्री में मिलेगा 3 हजार रूपए महीना। क्या ये बात सच है और अगर सच है तो इस योजना के लिए कैसे करे आवेदन। जानते है विस्तार से

Shram Card Pension Yojana

पहले मिलते थे 2 हजार रुपए अब मिलेंगे 3 हजार रुपए महीना पेंशन

भारत सरकार की तरफ से लाखो मजदूरों का ई – श्रमिक कार्ड बनाया गया है। ई – श्रमिक कार्ड के द्वारा उत्तर प्रदेश में रह रहे मजदूर लोगो को उत्तर प्रदेश की सरकार हर महीने उनके रख रखाव के लिए 2 हजार रूपये की आर्थिक मदद की जा रही थी। लेकिन अब सुनने में आ रहा है की सरकार एक और नई  ई – श्रमिक कार्ड पेंशन योजना लेकर आई है जिसके तहत गरीब रेखा के नीचे और मजदूर वर्ग के लोगो को हर महीने भारत सरकार की तरफ से 3 हजार रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी। जिसे एक पेंशन के तौर पर दिया जाएगा।

ई-श्रमिक कार्ड पेंशन योजना की पूरी सच्चाई क्या है?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की भारत सरकार की तरफ से राज्य में रह रहे मजदूर वर्ग के लोगो के लिए श्रमिक कार्ड बनाए जा रहे है। जिसके तहत गरीब रेखा से नीचे आने वाले लोगो को हर महीने सरकार की तरफ से 3 हजार रूपये पेंशन के रूप में दिए जाएंगे। लेकिन आपको हम बता दे की अभी तक इस तरह को किसी भी तरह की सरकार की तरफ से घोषणा नही हुई है। बल्कि सरकार ने कहा है की जो भी श्रमिक कार्ड धारक है वह चाहें तो “पीएम मानधन श्रम योगी योजना” के तहत अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस योजना के  तहत धारक को 60 साल की उम्र तक हर महीने कुछ पैसे जमा करने होंगे और जैसे ही धारक 60 साल का हो जाता है तो 60 साल बाद इन सभी धारकों को हर महीने भारत सरकार की तरफ से 3 हजार रुपए पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे।

पीएम मानधन श्रम योगी योजना के लिए पात्रता

1 – सबसे पहले आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।

2 – आवेदक असंगठित क्षेत्र के मजदूर होना जरुरी है।

3 – आवेदक किसी भी तरह का इनकम टैक्स पेयर नही होना चाहिए

4 – आवेदक के परिवार की मासिक आय 15 हजार से अधिक नही होनी चाहिए।

5 – आवेदक EPFO/NPS/ESIC का मेंबर नही होना चाहिए।

6 – आवेदक की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और  40 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए।

Bihar Deled Admission Merit List Download 2022

पीएम मानधन श्रम योगी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

1 – आवेदक का आधार कार्ड

2 – अवदक का ईमेल आईडी

3 – बैंक पासबुक

4 – मोबाइल नंबर

पीएम मानधन श्रम योगी योजना के लाभ

1 – 60 साल की उम्र के बाद मिलेगे 3 हजार रुपए महीना पेंशन और अगर लाभार्थी की किसी कारण वश मौत हो जाती है तो लाभार्थी 50 प्रतिशत का हकदार होंगे जो लाभार्थी की पत्नी को दिया जाएगा।

2 – इस योजना के तहत गरीब रेखा के नीचे आने वाले सभी लोग और मजदूर लोगो को शामिल किया जाएगा।

3 – इस योजना के तहत लाभार्थी को 18वर्ष से लेकर 40 वर्ष की उम्र तक हर महीने 55 रुपये से लेकर 200 रुपये महीने के बीच मासिक योगदान देना होगा। लाभार्थी को 60 साल बाद सरकार की तरफ से हर महीने 3 हजार रुपए पेंशन के तौर पर दिए जायेगे।

पीएम मानधन श्रम योगी योजना के लिए कैसे करे आवेदन

1 – सबसे पहले आपको “पीएम मानधन श्रम योगी योजना” की अधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा।

2 – इसके बाद आपके सामने एक नया होमपेज खुलकर आ जायेगा। जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा।

3 – इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा। जिसमे आपको अपनी सभी डिटेल्स को ऑनलाइन के माध्यम से भरना होगा।

4 – अब आपको अपने डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन के माध्यम से स्कैन करके अपलोड करना होगा साथ ही अपने बैंक से संबधित सभी जानकारियों को ही भरना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *